संस्था की संचालिका की पृष्ठ भूमि

पिलखुआ , उत्तर प्रदेश की जन्मी और विवाह के उपरांत गाजिबाद की श्रीमती सुरभि गुप्ता ने टीवी प्रोग्राम " सुरभि " से प्रेरणा लेकर समाज में बढ़ रही कुरीतियों को दूर करने का संकल्प लेकर सखा फाउंडेशन (रजि.) की शुरुआत की । उन्होंने समाज की कुरीतियों पर गहराई से अध्ययन करने के उपरांत पाया कि शिक्षा , बेरोजगारी ,दहेज़ , हत्या ,पर्यावरण ,ऊर्जा , वृद्धावस्था , नदियों में कि गंदगी के अलावा कन्या भ्रूण हत्या पर का ध्यान नहीं है । और यह काम होने के बजाय और भी बढ़ता जा रहा है ।

यह समस्या सरकार कि जानकारी में तो है पर सरकार द्योरा कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे है । केवल मीटिंग करके लोगो को जिम्मेदारी सौप दी जाती है और केवल सरकारी लोगो द्योरा उनकी उपेक्षा कि जाती है और इसकी कोई भी मानिटरिंग किसी के द्योरा नहीं की जाती है । मा० न्यायलय सुप्रीमो कोर्ट ने भी इस पर अपनी चिंता व्यक्त की है ।
सांथा द्वारा इस सम्बन्ध में कन्या भ्रूण हत्या को मैन एजेंडा बनाकर कार्य करना शुरू कर दिया है और संस्था द्वारा संकल्प लिया गया कि सारे मोहल्ले , शहर ,जिले , प्रदेश और देश में इस पर काम लिया जायेगा ।

संस्था के सदस्य

संस्था ने इस मिशन में कामयाबी हेतु शिक्षा के क्षेत्र से , तकनीकी क्षेत्र से ,भौतिक क्षेत्र से , सामाजिक ऱ्Wआ के क्षेत्र ,राजनैतिक क्षेत्र से , सेवानिवृत अधिकारियों इत्यादि से लोगो से जोड़ा है जो समय - समय पर संस्था को मार्गदर्शन देकर इस मुहिम को आगे बढ़ाने का कार्य करते है ।

संस्था का दृतिकोण

संस्था की नजर समाज के अंतिम व्यक्ति तक केंद्रित है । सामाजिक चेतना द्वारा इस विषय में जागृती हो , जनता की भागीदारी व सरकार के सहयोग से कार्य करने का दृष्टिकोण हो ।

संस्था का चिंतन

संस्था के सदस्यों का मानना है कि मानव अपनी नैतिक मूल्यों के साथ - साथ दूसरे इंसान का सहयोग करके ही आत्म संतोष का जीवन यापन कर सकते है । सहयोग की मांग व सहयोग की पूर्ति बाजार मूल्यों से नहीं , इंसानी मूल्यों से तय होनी चाहिए । सहयोग देने वाले को सुपात्र की तलाश , कोई किसी को सहयोग यू ही नहीं ले लेता । बीच में कोई पेशेवर संस्था की आवश्यकता होती है । यह संस्था सामाजिक कार्यो में एक कड़ी और सेतु का काम करती है ।

संस्था का राजनैतिक और प्रशासिक पहलू

संस्था लोकतंत्र के चारों स्तम्भों से समानता बनाते हुए अपने अराजनैतिक स्वरूप बनाने का हर संभव प्रयास कराती है । और भविष्य में प्रशासन ,राजनैतिक पार्टी या जन प्रतिनिधि का अँधा समर्थन नहीं करेगी । जाति, धर्म , वर्ग और लिंग में भेदभाव नहीं करती है ।

Powered by - Coracle Infotech (India) Pvt.Ltd.